सूर्यग्रहण पर इस बार कुरूक्षेत्र में मेला नही लगेगा - News JMK

News JMK

Hindi news (हिंदी समाचार) website, watch live tv coverages, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India, World, Sports, business, film and more

Stay Safe From CORONA

Breaking News

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Thursday, June 18, 2020

सूर्यग्रहण पर इस बार कुरूक्षेत्र में मेला नही लगेगा

Brahma Sarovar, Kurukshetra | Images, History, Best Time To Visit
कुमार ललित
गुरूग्राम,
 सूर्यग्रहण पर इस बार कुरूक्षेत्र में मेला नही लगेगा, इसलिए सभी जिलावासियों से अपील है कि कोई भी व्यक्ति 21 जून रविवार को सूर्यग्रहण मेले के लिए कुरूक्षेत्र ना जाए। 
इस संबंध में जानकारी देते हुए गुरूग्राम जिला प्रशासन के प्रवक्ता ने बताया कि हर वर्ष सूर्यग्रहण पर कुरूक्षेत्र में एक विशाल मेले का आयोजन किया जाता रहा है किंतु इस समय कोरोना महामारी के कारण भारत सरकार और राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप कुरूक्षेत्र में सूर्यग्रहण पर मेले का आयोजन नहीं किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सूर्यग्रहण को देखते हुए कुरूक्षेत्र जिला प्रशासन द्वारा 19 जून से 21 जून तक पूरे जिला में धारा 144 लगाने का निर्णय लिया गया हैं ताकि वहां पर भीड़ इक्कट्ठा ना हो। इस दौरान किसी भी व्यक्ति को कुरूक्षेत्र में ब्रह्म सरोवर पर जाने की इजाजत नही होगी। 
उन्होंने कहा कि सूर्यग्रहण चूंकि एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना है इसलिए हरियाणा के लोगों में मान्यता है कि उस दिन कुरूक्षेत्र में जाकर ब्रह्म सरोवर में सूर्यग्रहण के दौरान स्नान करने से ग्रहण का प्रकोप उन पर कम हो जाता है। प्रवक्ता ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए इस बार 21 जून रविवार को सूर्यग्रहण मेले का आयोजन कुरूक्षेत्र में नहीं किया जा रहा है। अतः सभी जिलावासियों से अपील है कि कोई भी व्यक्ति उस दिन सूर्यग्रहण मेले के लिए कुरूक्षेत्र ना जाए। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages