केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कोविड-19 के प्रबंधन को लेकर समीक्षा बैठक - News JMK

News JMK

Hindi news (हिंदी समाचार) website, watch live tv coverages, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India, World, Sports, business, film and more

Stay Safe From CORONA

Breaking News

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Thursday, June 18, 2020

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कोविड-19 के प्रबंधन को लेकर समीक्षा बैठक

कुमार ललित
गुरूग्राम,
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा वीरवार को वीडियों काॅन्फें्सिंग के माध्यम से कोविड-19 को लेकर  आयोजित बैठक में गुरूग्राम में किए गए प्रबंधों की कंेद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम की कोविड हेल्पलाईन यूजर फै्रंडली है तथा आरडब्ल्यूए द्वारा कोविड संक्रमित मरीजों के लिए बनाए जा रहे आइसोलेशन सैंटर का माॅडल अनुकरणीय है। दिल्ली को भी ऐसे प्रयास करने चाहिए। 
शाह ने वीरवार को दिल्ली सहित एनसीआर में दिल्ली के साथ सटे हरियाणा तथा उत्तर प्रदेश के जिलों के अधिकारियों के साथ कोविड-19 के प्रबंधन को लेकर समीक्षा बैठक बुलाई थी। दिल्ली के नाॅर्थ ब्लाॅक स्थित केंद्रीय गृह मंत्रालय के काॅन्फें्रस रूम से आयोजित इस वीडियों काॅन्फंे्रसिंग बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित दिल्ली, हरियाणा तथा उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। गुरूग्राम के पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल भी नाॅर्थ ब्लाॅक में इस बैठक में उपस्थित रहे। 
बैठक में सबसे पहले हरियाणा की मुख्य सचिव श्रीमति केशनी आनंद अरोड़ा को कोविड-19 प्रबंधन के लिए प्रदेश में की गई व्यवस्था के बारे में बताने को कहा गया। मुख्य सचिव ने तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी और बताया कि हरियाणा ने कोविड-19 के सैंपल टेस्टिंग से लेकर बैड आदि की पूरी व्यवस्था की हुई है और जरूरत अनुसार बैडो की संख्या बढा दी जाएगी। 
इस मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने स्पष्ट रूप से कहा कि दिल्ली में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए पूरे एनसीआर के लिए एक सांझा रणनीति बनानी होगी। हमारा लक्ष्य लोगों की जान बचाना है। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम और फरीदाबाद शहर दिल्ली के उपनगर बन चुके हैं, इसलिए एनसीआर के सभी जिलों को सामुहिक नीति बनाकर कोरोना की लड़ाई को सामुहिक रूप से लड़ना है। उन्होंने बताया कि डा. पोल कमेटी ने टेस्टिंग पर अपनी रिपोर्ट दे दी है जिसमें टेस्टिंग लैब तथा अस्पतालों के लिए रेट निर्धारित किए गए हैं। उन्हांेने बताया कि आसीएमआर द्वारा नई एंटीजेन टेस्ट प्रणाली को मान्यता दी गई है जिसमें मात्र 15 मिनट में टेस्ट हो जाता है और सभी खर्च मिलाकर इसके चार्जिज  लगभग 450 रूपए आते हैं। यह टेस्टिंग किट बनाने वाली फैक्टरी हरियाणा के मानसेर में स्थित है। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि पुरानी पद्धति की बजाय इस नई प्रणाली से टेस्ट करवाने को बढावा दें, जिससे कम समय में ज्यादा टेस्ट हो पाएंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि दिल्ली में मतदान केंद्र वाइज कोरोना टेस्ट करवाने के लिए सर्वे करवाया गया है। एनसीआर के दूसरे जिले भी इस मामले में दिल्ली का अनुसरण कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि संक्रमित व्यक्तियों की पहचान के लिए टेस्टिंग का एक अभियान चलाएं। 
केंद्रीय गृहमंत्री ने दिल्ली सहित एनसीआर में पड़ने वाले दिल्ली के साथ लगते उत्तर प्रदेश और हरियाणा के जिलों में कुल कितने अस्पताल हैं, उनमें बैड की संख्या, आइसोलेशन वार्ड में बैड की संख्या, कोविड के लिए कितने बैड आरक्षित किए गए हैं, आईसीयू में वेंटिलेटर अथवा आक्सीजन के साथ कितने बैड हैं, इसका डाटा तैयार करना जरूरी है, इसलिए इनके बारे में कल तक विस्तृत रिपोर्ट भिजवाएं। इसके अलावा, एंबुलेंस तथा बैड की 15 जुलाई तक संभावित आवश्यकता आदि की भविष्य की योजनाओं का भी उल्लेख करें। उन्होंने कहा कि यह विस्तृत रिपोर्ट आने के बाद दिल्ली और साथ लगते एनसीआर के जिलों की एक सांझा रणनीति अगले तीन दिन में तैयार होगी, जिसके बारे में अधिकारियों की फिर से वीडियों काॅन्फंे्रस बैठक आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोविड प्रबंधन ने केंद्र सरकार पूरी मदद करेगी। हम आपके साथ भी खड़े होगे। श्री शाह ने कहा कि जैसा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी कह चुके हैं कि यह मानवता की लडाई है और हमे इसे जीतना ही है, कोई दूसरा विकल्प है ही नहीं। 
इस वीडियों काॅन्फें्स बैठक में हरियाणा सरकार की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा चण्डीगढ से शामिल हुई जबकि गुरूग्राम में उपायुक्त अमित खत्री, नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह, डीसीपी मुख्यालय निकिता गहलोत, डीसीपी वेस्ट सुमेर सिंह, डीसीपी क्राइम राजीव देशवाल, डीसीपी मानेसर दीपक सहारन तथा डीसीपी चंद्रमोहन भी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages